Monday , 26 February 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » प्रदर्शनी के भव्य पण्डाल में पांच दिवसीय विराट किसान मेले का हुआ शुभारंभ

प्रदर्शनी के भव्य पण्डाल में पांच दिवसीय विराट किसान मेले का हुआ शुभारंभ

February 14, 2018 9:31 pm by: Category: क्षेत्रीय, समाचार Leave a comment A+ / A-

एटा। राजकीय जिला कृषि एवं औद्योगिक विकास प्रदर्शनी 2018 (एटा महोत्सब) के भव्य पण्डाल में बुधवार को अपरान्ह में पांच दिवसीय विराट किसान मेले का शुभारंभ किया गया। विराट किसान मेले का शुभारंभ विधायक अलीगंज सत्यपाल सिंह राठौर, मारहरा विधायक वीरेन्द्र सिंह लोधी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, डीएम अमित किशोर ने संयुक्त रूप से फीता काटकर, मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर विधायकगणों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियांे आदि द्वारा स्टालों का भी निरीक्षण किया गया। विराट किसान मेले का संबोधित करते हुए डीएम अमित किशोर ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं, किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लिया जाए, साथ ही उनका यथासंभव मौके पर ही निस्तारण करने प्रयास किया जाए। इसके साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी किसान भाईयों को मुहैया कराई जाए।

डीएम अमित किशोर ने कहा कि सभी किसान भाई अपनी फसल का बीमा अवश्य कराएं, जिससे कि आपदा के दौरान फसल के नुकशान की भरपाई की जा सके। जनपद में उर्वरकों की कोई कमी नहीं हैं, पर्याप्त मात्रा में खाद, बीज सहित सभी उर्वरकों की उपलब्धता है। किसान भाई आनलाईन पंजीकरण के माध्यम से योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। किसान भाई वैज्ञानिक तकनीकी से खेती करें, साथ ही जैविक खेती की ओर ध्यान दिया जाए। सरकार का प्रयास है, कि 2022 तक हर किसान की आय दुगनी होनी चाहिए, इसके लिए सभी अपना सहयोग करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसान भाई खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी जोर दें, महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने हेतु भी ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद स्तर पर कार्य किया जाए। कृषक गोष्ठी में मौजूद कृषि वैज्ञानिकों ने अच्छी खेती के नुख्शों, रबी की प्रमुख फसलों एवं उनकी वैज्ञानिक खेती, मृदा स्वास्थ्य सुधार एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड, कृषि विभाग की योजनाओं आदि के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी जाए। गांव को खुले में शौचमुक्त करने हेतु भी किसान भाईयांे का सहयोग मिलना चाहिए, तभी हम जनपद को मई 2018 तक खुले में शौचमुक्त कर सकते हैं।

इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष डा0 दिनेश वशिष्ठ, मारहरा विधायक वीरेन्द्र सिंह लोधी, अलीगंज विधायक सत्यपाल सिंह राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियांे का बैज लगाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर विराट किसान मेला को सीडीओ उग्रसेन पाण्डेय, एडीएम वित्त एवं राजस्व महेश चन्द्र शर्मा, डीडीओ एसएन सिंह कुशवाह, जिला कृषि अधिकारी सर्वेस कुमार यादव, डीडी कृषि विजय शंकर, एलडीएल एलसी पाॅल , एसई विद्युुत, अधिशासी अभियंता विद्युत आदि ने भी संबोधित करते हुए किसानों को जानकारी दी।

प्रदर्शनी के भव्य पण्डाल में पांच दिवसीय विराट किसान मेले का हुआ शुभारंभ Reviewed by on . एटा। राजकीय जिला कृषि एवं औद्योगिक विकास प्रदर्शनी 2018 (एटा महोत्सब) के भव्य पण्डाल में बुधवार को अपरान्ह में पांच दिवसीय विराट किसान मेले का शुभारंभ किया गया। एटा। राजकीय जिला कृषि एवं औद्योगिक विकास प्रदर्शनी 2018 (एटा महोत्सब) के भव्य पण्डाल में बुधवार को अपरान्ह में पांच दिवसीय विराट किसान मेले का शुभारंभ किया गया। Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top