Wednesday , 17 January 2018

Home » प्रमुख समाचार » 17 जनवरी से शुरू होगी आधार की वैधता समेत 8 मामलों की सुनवाई

17 जनवरी से शुरू होगी आधार की वैधता समेत 8 मामलों की सुनवाई

January 14, 2018 12:54 pm by: Category: प्रमुख समाचार, राष्ट्रीय, समाचार Leave a comment A+ / A-

सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों वाली संविधान पीठें 17 जनवरी से आधार की वैधता समेत आठ महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई शुरू करेंगी। इस आशय की सूचना सर्वोच्च अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। हालांकि, वेबसाइट पर संविधान पीठों का संयोजन अपलोड नहीं किया गया है। आधार की वैधता के अलावा संविधान पीठ वयस्कों के बीच आपसी सहमति से समलैंगिक संबंध बनाने को अपराध मानने के प्रावधान को सही ठहराने के अपने ही फैसले पर पुनर्विचार करेगी। इसके अलावा केरल के सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 वर्ष आयु की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध से जुड़े विवादित मामले की भी सुनवाई होगी।

अन्य धर्म के व्यक्ति से शादी करने पर पारसी महिला के अपनी धार्मिक पहचान खोने अथवा नहीं खोने के मसले पर भी संविधान पीठ फिर से सुनवाई शुरू करेगी। इसके अलावा विवाहेतर संबंधों में पुरुष को ही सजा दिए जाने के मामले पर भी संविधान पीठ सुनवाई शुरू करेगी। साथ ही संविधान पीठ उन याचिकाओं पर भी सुनवाई करेगी जिनमें सवाल उठाया गया है कि आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहा कोई सांसद या विधायक कब अयोग्य माना जाएगा।

17 जनवरी से शुरू होगी आधार की वैधता समेत 8 मामलों की सुनवाई Reviewed by on . सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों वाली संविधान पीठें 17 जनवरी से आधार की वैधता समेत आठ महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई शुरू करेंगी। इस आशय की सूचना सर्वोच्च अदालत क सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों वाली संविधान पीठें 17 जनवरी से आधार की वैधता समेत आठ महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई शुरू करेंगी। इस आशय की सूचना सर्वोच्च अदालत क Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top