Wednesday , 17 January 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » कोरिया: यातायात के नियमों के प्रति छात्रों को किया गया जागरूक

कोरिया: यातायात के नियमों के प्रति छात्रों को किया गया जागरूक

January 13, 2018 1:39 pm by: Category: क्षेत्रीय, समाचार Leave a comment A+ / A-

(कोरिया) जिला के पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला के निर्देशानुसार शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी के महाविद्यालयीन छात्र छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी यातायात सैनिक महेश मिश्रा द्वारा प्रदान की गई। जिसमें यातायात नियमों, संकेतों एवं चिन्हों की जानकारी दी गई।

इस मौके पर नाबालिग छात्र छात्राओं को वाहन न चलाने की समझाइश दी गई। साथ ही 18 वर्ष से ऊपर की आयु होने पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद ही वाहन चालन को कहा गया, उन्हें यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के बाद छात्रों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये। इस दौरान छात्रों को भविष्य में यातायात नियमों का उल्लंघन ना करने के लिए संकल्पित किया गया। वहीँ पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले मेघावी छात्र छात्राएं को यातायात सैनिक महेश मिश्रा द्वारा द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही यातायात के अनिवार्य, चेतावनी एवं सूचनात्मक चिन्हों की जानकारी दी गई।

यातायात से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए चौराहा पार करने का नियम, ट्रैफिक सिग्नल लाइट, हाथों के संकेतों के माध्यम से यातायात व्यवस्था का संचालन, हेलमेट एवं सीट बेल्ट की अनिवार्यता, दो पहिया वाहन में तीन सवारी ना चलना, वाहन चलाते समय मादक द्रव्यों का सेवन ना करना आदि के बारे में भी बताया गया। वहीँ तेज गति से एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाना, वाहन में प्रेशर हॉर्न का उपयोग न करना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने, ज़ेबरा क्रॉसिंग रेलवे क्रॉसिंग, गुड सेमीरिटन लाइसेंस बनवाने के नियम, दुर्घटना के कारण दुर्घटना घटित होने पर चालक के कर्तव्य, सड़क पर वाहन चलाने का सही तरीका, मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराएं व उसमें निर्धारित जुर्माने की राशि से संबंधित जानकारी भी प्रदान की गई।

कोरिया: यातायात के नियमों के प्रति छात्रों को किया गया जागरूक Reviewed by on . (कोरिया) जिला के पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला के निर्देशानुसार शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी के महाविद्यालयीन छात्र छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी यात (कोरिया) जिला के पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला के निर्देशानुसार शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी के महाविद्यालयीन छात्र छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी यात Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top