Wednesday , 17 January 2018

Home » आपका मत » साल 2017 हमारे लिए कई मायनों में खास रहा

साल 2017 हमारे लिए कई मायनों में खास रहा

December 31, 2017 9:36 pm by: Category: आपका मत, क्षेत्रीय, प्रमुख समाचार, राष्ट्रीय, समाचार Leave a comment A+ / A-

साल 2017 खत्म होने में महज अब चंद घंटे बचे हैं। पूरी दुनिया बेसब्री से साल 2018 का इंतजार कर रही है। साल 2017 हमारे लिए कई मायनों में खास रहा। इस साल कई ऐसी घटनाएं घटी जिसमें कहीं खुशी थी तो कहीं थोड़ा गम। देश और दुनिया में कई ऐसे वाकयात हुए जिनका जिक्र इस साल के आखिर में करना बेहद जरूरी है।देश में कहीं राजनीतिक उथल-पुथल रही तो कहीं खेल जगत में कई कीर्तिमान गढ़े गए।सोशल मीडिया से लेकर टीवी तक कई किसी को लोगों ने हीरो बना दिया तो किसी को अर्श से फर्श तक लाकर खड़ा दिया।

2017 में रही राजनीतिक उथल-पुथल

राजनीति के लिहाज से साल 2017 काफी उथल-पुथल वाला रहा,साल की सबसे बड़ी राजनीतिक खबर भी प्रदेश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश से आई जहां प्रदेश की सत्ता से लंबे समय से दूर भाजपा को बड़ी जीत हासिल हुई। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में बीजेपी ने अपने दम पर कुल 311 सीटें जीती और काफी ऊहा-पोह के बाद योगी आदित्यनाथ को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया।इसके अलावा गोवा,मणिपुर और उत्तराखंड में भाजपा ने सरकार बनाई।कांग्रेस के लिए भी अच्छी खबर पंजाब से आई जहां कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब रही।

साल का आखिर होते-होते गुजरात और हिमाचल के चुनावी नतीजे आए तो भाजपाईयों के चेहरे खिल उठे। हिमाचल और गुजरात में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई लेकिन गुजरात में जीत की खुशी भाजपा के लिए उस वक्त थोड़ी फींकी रही जब जिस गुजरात का मॉडल पूरे देश में भाजपा ने दिखाया वहां बीजेपी को 15 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा और भाजपा 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई और 99 सीटों पर सिमट कर रह गई हालांकि बाद में एक निर्दलीय विधायक का समर्थन मिलने पर जैसे-तैसे भाजपा 100 का आंकड़ा छू पाई।

कांग्रेस में राहुल युग की शुरूआत

इधर गुजरात और हिमाचल के चुनाव खत्म हुए तो दूसरी तरफ कांग्रेस में नए युग का आगाज हुआ राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने गुजरात के अंदर अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन सरकार बनाने में कामयाब नहीं रही इसी बीच राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान सौंपी गई जिसे बीते दो दशक से उनकी मां सोनिया गांधी संभाल रहीं थी।राहुल गांधी निर्विरोध कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए।

भारत के राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल खत्म होने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना था।राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने रामनाथ कोविंद का नाम आगे किया तो वहीं विपक्ष की तरफ से पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार का नाम सामने आया।आखिर में रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुना गया।

महेंद्र सिंह धोनी छोड़ दी वनडे कप्तानी

विश्व कप समेत भारत को सभी आईसीसी खिताब दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे और टी-20 कप्तानी को अल्विदा कह दिया जिसके बाद उनके प्रशंसकों को गहरा झटका लगा। हालांकि कैप्टन कूल टीम के लिए खेलते रहे लेकिन उनकी कप्तानी में भारत ने जो मुकाम हासिल किए उसे देखते हुए अचानक इस तरह का फैसला चौंकाने वाला था।

शादी के बंधन में बंधे क्रिकेटर्स

भारत में साल 2017 की सबसे चर्चित वेडिंग अगर आप किसी को कह सकते हैं तो वो थी भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड स्टार अनुष्का शर्मा की। इन दोनो ही सितारों ने इटली में जाकर शादी की शादी को लेकर मीडिया में तमाम अटकले भी लगाई गईं लेकिन अखिरकार अनुष्का और विराट की शादी वाली तस्वीरे मीडिया में सामने आई दोनो ने स्वदेश लौटकर दिल्ली और मुंबई में रिसेप्शन पार्टी भी दी। इसके अलावा टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान भी शादी के बंधन में बंधे उन्होने बॉलिवुड अभिनेत्री सागरिका को अपना हमसफर बनाया। वहीं क्रिकेटर कुणाल पाण्डया और भुवनेश्वर कुमार भी शादी के बंधन में बंधे।

2017 में इन बॉलीवुड हस्तियों का हुआ निधन

2017 में बॉलीवुड की कई ऐसी हस्तियों ने ज़िंदगी के सफ़र में अलविदा कहा है  जो इस साल हम सबको छोड़कर चले गये हिंदी सिनेमा और रंगमंच के दिग्गज कलाकार शशि‍ कपूर का 4 दिसंबर को 79 साल की उम्र में देहांत हो गया लंबे समय से डायलिसिस और किडनी की समस्या से जूझ रहे शशि कपूर ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली।  इस साल 27 अप्रैल को 70-80 के दशक में अपनी दमदार एक्टिंग और खूबसूरत चेहरे से लोगों के दिलों पर राज करने वाले विनोद खन्ना दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए ब्लड कैंसर के चलते 70 साल की उम्र में उनका इस तरह दुनिया छोड़ कर जाना हिंदी सिनेमा के लिए करारे झटके से कम नहीं था। साल 2017 ने पहला झटका 6 जनवरी को वेटरन एक्टर ओम पुरी की हार्ट अटैक से आकस्मिक मृत्यु ने दिया हालांकि उनके निधन को लेकर यह खबर भी सामने आई कि ये नेचुरल डेथ नहीं थी, जिसपर काफी कुछ विवाद भी हुआ, जो बाद में निराधार साबित हुई।

2017 में नहीं देखने को मिली फिल्म पद्मावती

इस सालकी सबसे ज्यादा विवादित फिल्म अगर किसी को कहा जा सकता है वो है संजय लीला भंसाली निर्देशित पद्मावती फिल्म। फिल्म के अंदर राजपूतों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की बात कही गई लेकिन मजे की बात यह है कि फिल्म अब तक बड़े पर्दे पर रिलीज तक नहीं हुई। साल का आखिर होते-होते फिल्म का नाम बदलने की बाते जरूर सामने आई लेकिन इतना तो जरूर तय है कि इस साल आप इस फिल्म को नहीं देख पाएंगे।

सोशल मीडिया ने बनाया स्टार

सोशल मीडिया एक ऐसा मंच है जहां कब कौनसी बात लोगों को भा जाए पता नहीं और सिर्फ इसी वजह से कोई भई रातोंरात स्टार बन सकता है।साल2017 ने ऐसी ही स्टार सोशल मीडिया को दी जिसका नाम था ढिंचैक पूजा।ढिंचैक पूजा अपने कान-फाड़ू और अजीबो गरीब गाने के अंदाज की वजह से सोशल मीडिया में छा गईं।उनके अजीबो-गरीब गाने इस कद्र हिट हुए कि उन्हे टीवी रियलिटी शो बिगबॉस से भी बुलावा आया।

साल 2017 हमारे लिए कई मायनों में खास रहा Reviewed by on . साल 2017 खत्म होने में महज अब चंद घंटे बचे हैं। पूरी दुनिया बेसब्री से साल 2018 का इंतजार कर रही है। साल 2017 हमारे लिए कई मायनों में खास रहा। इस साल कई ऐसी घटन साल 2017 खत्म होने में महज अब चंद घंटे बचे हैं। पूरी दुनिया बेसब्री से साल 2018 का इंतजार कर रही है। साल 2017 हमारे लिए कई मायनों में खास रहा। इस साल कई ऐसी घटन Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top