Friday , 23 February 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » रामपुर: सभी धर्मों के लिए मान्य होगा विवाह पंजीकरण, बाल विवाह पर कसेगी नकेल

रामपुर: सभी धर्मों के लिए मान्य होगा विवाह पंजीकरण, बाल विवाह पर कसेगी नकेल

December 29, 2017 5:17 pm by: Category: क्षेत्रीय, नई राहें, समाचार Leave a comment A+ / A-

(रामपुर) शादी विवाह सिर्फ रस्मो-रिवाज के धागों की बुनियाद पर पूरा नहीं माना जाएगा। इसके लिए सरकारी मोहर जरूरी हो गई है। कैबिनेट ने बाकायदा इसको मंजूरी दे दी है। यह सभी धर्मों के विवाह के लिए मान्य होगा। यानी अभी तक विदेश जाने की जरूरत में सिमटा शादी का पंजीकरण अब रिश्तों की डोर को और भी मजबूत करने का काम करेगा। और तो और बाल विवाह पर भी अंकुश लगेगा।

रामपुर की तहसील मिलक में रजिस्टार डॉक्टर विवेक शर्मा के आदेश पर अधिकारियों द्वारा केम्प लगा कर लोगो को विवाह पंजीकरण कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है, रजिस्टार के मुताबिक प्रमाणित करने का वैधानिक साक्ष्य है विवाह का पंजीकरण। विदेश यात्रा, दाम्पत्य विवाह में भरण पोषण या विवाह विच्छेद के आवेदन करने समेत संतान के अधिकार आदि कानूनी मामलों में यह अब जरूरत भी बनने लगा है। हिन्दू विवाह पंजीकरण आसान है। एक आधार आधारित और दूसरा ऑनलाइन आवेदन। अगर आपके पास आधार है और उसे मोबाइल नंबर व ई मेल से लिंक करा रखा है तो खुद ही विवाह का पंजीकरण करवा सकते हैं। बेवसाइट आईजीआरएस डॉट जीओवी डाट इन पर लॉगिन करे। अभी तक अनिवार्यता न होने से शादी के रजिस्ट्रेशन बहुत ज्यादा नहीं हो रहे हैं। बाकी लोग इसके बारे में जानते ही नहीं हैं। वहीं, गांव-देहात में तो जानकारी का भी अभाव है, अब नया नियम बनने के बाद इसमें तेजी आने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए जरूरी है कि आधार से अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जाकर बाकी कानूनी प्रक्रिया भी पूरी करा ली जाए।

रजिस्ट्रार डॉक्टर विवेक शर्मा ने मीडिया से वार्ता कर बताया कि अभी तक बहुत कम लोग ही शादी का रजिस्ट्रेशन कराने आते हैं, इसमें तेजी आने की संभावना है। बाकी आने वाले वक्त में ही पता चलेगा कि लोग कितने जागरूक हुए हैं।इस के लिए हम बाकायदा केम्प।लगा कर लोगो को जागरूक भी कर रहे है, विवाह पंजीकरण मुस्लिम हिन्दू सिख ईसाई सहित सभी धर्मों के लोग अपने विवाह का पंजीकरण करा सकते है। जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

रामपुर: सभी धर्मों के लिए मान्य होगा विवाह पंजीकरण, बाल विवाह पर कसेगी नकेल Reviewed by on . (रामपुर) शादी विवाह सिर्फ रस्मो-रिवाज के धागों की बुनियाद पर पूरा नहीं माना जाएगा। इसके लिए सरकारी मोहर जरूरी हो गई है। कैबिनेट ने बाकायदा इसको मंजूरी दे दी है। (रामपुर) शादी विवाह सिर्फ रस्मो-रिवाज के धागों की बुनियाद पर पूरा नहीं माना जाएगा। इसके लिए सरकारी मोहर जरूरी हो गई है। कैबिनेट ने बाकायदा इसको मंजूरी दे दी है। Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top