Wednesday , 17 January 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » सुल्तानपुर: कौशल विकास योजना से प्रशिक्षित होकर युवा बना रहे “पॉजिटिव इंडिया”

सुल्तानपुर: कौशल विकास योजना से प्रशिक्षित होकर युवा बना रहे “पॉजिटिव इंडिया”

December 27, 2017 2:00 pm by: Category: क्षेत्रीय, यूथ कॉर्नर, समाचार Leave a comment A+ / A-

(सुल्तानपुर) पिछले माह प्रसारित मन की बात कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “पॉजिटिव इंडिया” के मुहिम पर बल देते हुए कहा, देश के नागरिको को अपनी नकारात्मक सोच से बाहर निकलना होगा, तभी देश का सर्वांगीण विकास होगा। उन्होंने केन्द्र सरकार की योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभ देने की बात कही थी, जो साकार होती दिखाई देने लगी है।

नगर में राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना से प्रशिक्षित हुमा ईरानी ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में महिलाओं को बड़े स्तर पर रोजगार मिलने लगा है। वहीँ कौशल विकास योजना की जिला प्रबंधक सुनीता सरकार ने कहा कि 6 हजार युवा विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण पा चुके हैं। 2200 लोगो को रोजगार भी मिला, स्वरोजगार से भी व्यापक संख्या में युवा जुड़े हैं। वहीँ उज्ज्वला योजना की लाभार्थी मीरा देवी ने बताया कि चूल्हे के धुएं से वह प्रायः बीमार रहती थीं, जिससे उन्हें निजात मिली। जिसके बाद उन्होंने पीएम मोदी की सराहना की। उज्ज्वला योजना के जिला नोडल अधिकारी अमरप्रीत सिंह ने बताया कि सुल्तानपुर में अब तक 68 हजार 783 लोगो को इस योजना का लाभ दिया गया है। अब तक 83 हजार 500 लोगो ने आवेदन किया है, जल्द ही डेढ़ लाख के लक्ष्य को भी पूरा कर लिया जाएगा। किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के उद्देश्य से किसानों को प्रशिक्षित कर जैविक खेती पर बल दिया जा रहा है। राष्ट्रीय जैविक केन्द्र के निदेशक जगत सिंह ने किसानों को बेस्ट डी-कंपोज के प्रयोग पर बल दिया। वहीं नोटबंदी के एक वर्ष बाद बैंकिंग में हुए सुधार पर एजीएम्एस के मिश्रा ने बताया नोटबंदी से ढाई से तीन सौ करोड़ की ग्रोथ हुई है। वहीं जनधन खातों में 60-70 करोड़ रूपए जमा हो गए, आर्थिक ढांचे की हुई मजबूती से ऋण दरों में गिरावट का लाभ नागरिको को मिल रहा है।

सुल्तानपुर: कौशल विकास योजना से प्रशिक्षित होकर युवा बना रहे “पॉजिटिव इंडिया” Reviewed by on . (सुल्तानपुर) पिछले माह प्रसारित मन की बात कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने "पॉजिटिव इंडिया" के मुहिम पर बल देते हुए कहा, देश के नागरिको को अपनी न (सुल्तानपुर) पिछले माह प्रसारित मन की बात कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने "पॉजिटिव इंडिया" के मुहिम पर बल देते हुए कहा, देश के नागरिको को अपनी न Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top