Wednesday , 17 January 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » सिवनी: सुर्खिया बटोर रहे है, गांव के गूगल्स बच्चे

सिवनी: सुर्खिया बटोर रहे है, गांव के गूगल्स बच्चे

December 17, 2017 4:17 pm by: Category: क्षेत्रीय, बच्चों का कोना, समाचार Leave a comment A+ / A-

(सिवनी)  आपने आज तक बड़ी बड़ी प्रतिभाए देखी होगी. लेकिन सिवनी जिले के छोटे से गाँव के दो नन्हे गूगल्स के कारनामे हैरान करने वाले है. इनको देखने के बाद आपको पक्का यकीन हो जायेगा की गाँव से ही बड़ी प्रतिभाये जन्म लेती है.

जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर छपारा विकास खंड अंतर्गत माहोल पानी गाँव के दो मासूम बच्चे राकेश राठौर जो की चौथी कक्षा और सत्यम राठौर तीसरी कक्षा में पड़ते हैं। इन दिनों जिले में बहुत सुर्खिया बटोर रहे हैं. देखने में मासूम से दिखने वाले दोनों बच्चो की उम्र महज आठ और नौ साल है। लेकिन इन बच्चो की स्मरण शक्ति काबिले तारीफ है. गाँव के सरकारी स्कूल में पड़ने के बावजूद बच्चो का आई क्यू लेवल इतना तेज है, कि यह बच्चे समान्य ज्ञान के सवालों का उत्तर ऐसे देते हैं, जैसे इनके दिमाग की हार्ड डिस्क में सब सवालों के जबाब फीड हो गये हो. इस लिए हर कोई इन्हें गाँव के गूगल्स कह कर बुला रहा है. इन बच्चो के उत्तर देने की स्पीड देखने के बाद आपको खुद भरोसा हो जायेगा. इन होनहार बच्चो को इस काबिल उनके शिक्षक राजेश परते ने बनाया है। जो रोजाना बच्चो को स्कूल के आलावा घर पर समान्य ज्ञान की शिक्षा दे रहे हैं. एक गुरु का परिश्रम ही है जो ये बच्चे इस तरह आगे बड रहे है. और जो भी व्यक्ति बच्चो की प्रतिभा को देखता है वह अचम्भित हो जाता है.

दोनो बच्चों को भी पढ़ना बहुत अच्छा लगता है. बच्चे अभी अपनी पढाई के साथ साथ अलग से समान्य ज्ञान की पढाई कर रहे है. रोजाना दो घंटे अलग से समान्य ज्ञान की पुस्तके पड़ते है. बच्चे भी अपने गुरु के पद चिन्हों पर चल रहे है. गुरु की सिखाई हर बात को वह बखूबी निभा रहे है. और बच्चे भी बडे होकर अपने गुरु की तरह शिक्षक बन कर समाज सेवा करना चाहते है. बच्चे के माँ बाप बच्चो की इस उपलब्धी से खुश हैं। वहीँ पिता को बच्चो के आने वाले भविष्य की चिंता सताने लगी है. बच्चो के पिता पेशे से मामूली किसान है. बच्चो को आगे अच्छी जगह पढाना चाहते है पर मुफलिसी रस्ते का रोड़ा बन रही है. इस लिए बच्चो के पिता को बच्चो की बहतर शिक्षा के लिए सरकारी मदद की दरकार है.

सिवनी: सुर्खिया बटोर रहे है, गांव के गूगल्स बच्चे Reviewed by on . (सिवनी)  आपने आज तक बड़ी बड़ी प्रतिभाए देखी होगी. लेकिन सिवनी जिले के छोटे से गाँव के दो नन्हे गूगल्स के कारनामे हैरान करने वाले है. इनको देखने के बाद आपको पक्का (सिवनी)  आपने आज तक बड़ी बड़ी प्रतिभाए देखी होगी. लेकिन सिवनी जिले के छोटे से गाँव के दो नन्हे गूगल्स के कारनामे हैरान करने वाले है. इनको देखने के बाद आपको पक्का Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top