Wednesday , 17 January 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » सांगली: युवा किसानों ने ग्रुप फार्मिंग कर पेश की मिसाल

सांगली: युवा किसानों ने ग्रुप फार्मिंग कर पेश की मिसाल

December 14, 2017 1:43 pm by: Category: क्षेत्रीय, नई राहें, यूथ कॉर्नर, समाचार Leave a comment A+ / A-

(सांगली)  जिले के इटकरे गांव के युवा किसानों ने ग्रुप फार्मिंग कर घाटे में चल रही खेती को फायदेमंद साबित कर अन्य किसानों के सामने मिसाल रखी है।

हमारे देश में इस समय खेती को घाटे वाला व्यवसाय माना जाने लगा है। खेती में दिन-ब-दिन लागत के खर्चे बढ़ रहे हैं और खेती से पैदा होने वाली फसल को सही दाम नहीं मिलने के कारण खेती में ज्यादातर समय घाटा हो रहा है। इसलिए युवक खेती करने के बजाए कोई अन्य व्यवसाय या नौकरी पर ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन जिले के वालवा तहसील के ईटकरे गांव के युवकों ने ग्रुप फार्मिंग कर खेती से लाखों की कमाई की है। फिटकरी गांव के सात युवकों ने मिलकर ग्रुप फार्मिंग शुरू की। उन्होंने 5 एकड़ जमीन में पर लौकी, करेला, टमाटर आदि फसल लगाई। वहीँ 20 गुंठा जमीन पर केले से उन्होंने 35 टन उपज निकाली है। इस फसल की पूरी लागत को काटकर सवा चार लाख रूपय का उनको फायदा हुआ है। युवकों ने बताया की पथरीली जमीन को साफ सुथरा कर ठिबक सिंचन से खेती की जाती है।  इससे पानी भी कम लगता है। खेत से निकली सब्जी को मुंबई के मार्केट में भेजा जाता है। वहां पर इस सब्जी को भाव भी अच्छा मिलता है। जिस समय सब्जी के भाव कम हो जाते हैं, ऐसे समय में इन्हीं सब्जियों पर प्रोसेसिंग कर उसके बाय प्रोडक्ट बनाने की फैक्ट्री शुरू की है। जैसे कि टमाटर से केचप, जिससे किसानों को उन की फसल के दाम अच्छे मिल रहे हैं। युवा किसानों द्वारा शुरू की हुई इस खेती का मुआयना जिला परिषद के उपाध्यक्ष ने भी किया। उन्होंने इन किसानों के प्रयासों की सराहना करते हुए इस तरह से खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए मदद का भरोसा भी दिया है।

सांगली: युवा किसानों ने ग्रुप फार्मिंग कर पेश की मिसाल Reviewed by on . (सांगली)  जिले के इटकरे गांव के युवा किसानों ने ग्रुप फार्मिंग कर घाटे में चल रही खेती को फायदेमंद साबित कर अन्य किसानों के सामने मिसाल रखी है। हमारे देश में इस (सांगली)  जिले के इटकरे गांव के युवा किसानों ने ग्रुप फार्मिंग कर घाटे में चल रही खेती को फायदेमंद साबित कर अन्य किसानों के सामने मिसाल रखी है। हमारे देश में इस Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top