Friday , 23 February 2018

Home » समाचार » क्षेत्रीय » कोरिया: तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम में बस एक क्लिक और संग्राहकों के खातों में पहुंच गए रूपये

कोरिया: तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम में बस एक क्लिक और संग्राहकों के खातों में पहुंच गए रूपये

December 8, 2017 2:21 pm by: Category: क्षेत्रीय, नई राहें, समाचार Leave a comment A+ / A-

(कोरिया)  प्रदेश के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने मुख्य अतिथि की आसंदी और वन मंत्री महेश गागड़ा, श्रम मंत्री भैयालाल रजवाड़े ने जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम सलगवांकला में आयोजित तेंदूपत्ता बोनस तिहार में कंप्यूटर में एक क्लिक कर कोरिया और सूरजपुर जिले के 81 हजार से अधिक संग्राहकों के बैंक खातों में 24 करोड़ 62 लाख 10 हजार 691 रूपये की राशि का अंतरण किया। तेंदूपत्ता बोनस तिहार के अवसर पर प्रदेश के वन मंत्री महेश गागड़ा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के श्रम मंत्री भईयालाल राजवाडे मुख्य अतिथि और गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने दीप प्रज्जवलित कर तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम का आगाज किया।

वन मंत्री महेश गागड़ा ने तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वन और वनवासी राज्य की पहचान है। उन्हें ही जंगल को बचाने का श्रेय जाता है। उन्होने कहा कि अपने भावी पीढी के लिए भी वनों को बचाने की जरुरत है। उन्होने कहा कि वनों से ही विभिन्न प्रकार की वनोपज और वनौशधि प्राप्त होती है। इसके माध्यम से भी वनवासी समृध्द हो सकते है। मंत्री गागडा ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह के नेतृत्व में गरीबों की मेहनत से ही छत्तीसगढ राज्य का चहुंमुखी विकास हुआ है। तेंदूपत्ता बोनस तेंदूपत्ता संगाहकों की मेहनत की दाम है। मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने उनके मेहनत के दाम को उनके जेब तक पहुंचाने का काम किया है। इसी तरह उनके बच्चों को छात्रवृत्ति, संग्राहकों को बीमा कवच प्रदान किया गया है। गागडा नें कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबी रेखा श्रेणी के महिलाओं को मामूली दर पर गैस कनेशन प्रदान कर जंगल को बचाने का काम किया है। इससे एक ओर जहां पेडों की कटाई पर रोक लगी है, वहीं दूसरी ओर महिलाओं को परंपरागत चुल्हे और ध्रुंओं से छुटकारा मिला है। उन्होने जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम रामगढ को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने और जरुरी सहयोग करने की भी बात कही। इस अवसर पर उन्होने कहा कि स्मार्ट कार्ड योजना के तहत 30 हजार रूपये तक की निःशुल्क ईलाज की सुविधा को बढाकर 50 हजार रूपये तक कर दिया गया है। उन्होने प्रत्येक लोगों को स्मार्ट कार्ड सुविधा प्राप्त करने का आग्रह किया।

गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम में पहुंचे 25 हजार से अधिक तेंदूपत्ता संग्राहकों और ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने तेंदूपत्ता संग्राहकों के पसीने की कमाई का मोल को समझा है। फलस्वरूप आज तेंदूपत्ता बोनस तिहार के माध्यम से उनके खाते में राशि का अंतरण किया गया है। पैकरा ने कहा कि कोरिया जिला खनिज और वनों से आच्छादित जिला है। यहां एक ओर बहुमूल्य खनिज काला हीरा है वहीं दूसरी ओर हरा सोना के रूप में तेेंदूपत्ता है। इन दोनों के दोहन से लोग आत्म निर्भर और स्वावलंबी बन रहे हैै। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ.सिंह की सरकार हर समय किसानों के साथ खडी है और उनके हर सुख दुख में साथ है। गृह मंत्री पैकरा ने कहा कि वर्ष 2003 में सरगुजा संभाग की गणना नक्सल प्रभावित संभाग में होती थी। लेकिन मुख्यमंत्री डाॅ.सिंह की पहल से सरगुजा संभाग से नक्सलवाद पूरी तरह समाप्त हो गई है। लोग पूरी शांति के साथ निवास कर रहे है। इसी तरह बस्तर संभाग में भी नक्सलवाद समाप्त होने की ओर अग्रसर हैं। नक्सली आत्मसर्मपण कर रहे है। बस्तर संभाग में भी जल्द ही अमन चैन का वातावरण निर्मित होगा। पैकरा ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ.सिंह ने एक साल पहले किसानों के खेतों में सिंचाई हेतु सौर सुजला योजना के तहत मामूली दर पर 3 एवं 5 एचपी क्षमता के सोलर सिंचाई पंप देने का निर्णय लिया था। जिसका सार्थक परिणाम सामने आया। उन्होने सिंचाई हेतु छोटे किसानों को भी एक एचपी का सोलर सिंचाई पंप स्थापित कर अपने आय में दोगुना वृध्दि कर आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनने की समझाईश दी। उन्होने कहा कि 14 वर्ष पहले किसानों को 14 % ब्याज पर कृषि ऋ़ण दिया जाता था। लेकिन अब मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार ने शून्य % ब्याज पर कृषि ऋण देकर किसानों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाने का कार्य किया है।

कोरिया: तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम में बस एक क्लिक और संग्राहकों के खातों में पहुंच गए रूपये Reviewed by on . (कोरिया)  प्रदेश के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने मुख्य अतिथि की आसंदी और वन मंत्री महेश गागड़ा, श्रम मंत्री भैयालाल रजवाड़े ने जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम सलगव (कोरिया)  प्रदेश के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने मुख्य अतिथि की आसंदी और वन मंत्री महेश गागड़ा, श्रम मंत्री भैयालाल रजवाड़े ने जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम सलगव Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top