Tuesday , 12 December 2017

Home » यूथ कॉर्नर » स्मार्टफोन बड़ा रहे किशोरों में नींद की समस्या: स्टडी

स्मार्टफोन बड़ा रहे किशोरों में नींद की समस्या: स्टडी

November 10, 2017 11:30 am by: Category: यूथ कॉर्नर Leave a comment A+ / A-

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है की स्मार्टफोन और टैबलेट का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बच्चों को अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। स्टडी में बताया गया है कि दिन में इन चीजों पर दो घंटे से अधिक समय बिताने से उन्हें नींद पूरी नहीं होने की समस्या हो सकती है। ज्यादातर विशेषज्ञों के मुताबिक सात घंटे से कम की नींद अपयार्प्त मानी जाती है। अध्ययन करने वालों ने 3,60,000 से अधिक किशोरों के दो सर्वेक्षेणों के आंकड़ों पर गौर किया। उनमें सान डियेगो स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधार्थी भी शामिल थे।

स्लीप मेडिसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन मे यह भी पाया गया है कि जो किशोर ऑनलाइन जितना अधिक समय बिताते हैं, वे उतनी ही कम नींद ले पाते हैं। अच्छी जीवनशैली में क्वालिटी नींद भी शामिल है लेकिन अधिकतर लोग इससे समझौता कर लेते हैं।

स्मार्टफोन बड़ा रहे किशोरों में नींद की समस्या: स्टडी Reviewed by on . एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है की स्मार्टफोन और टैबलेट का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बच्चों को अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। स्टडी में बताया गया है कि दिन म एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है की स्मार्टफोन और टैबलेट का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बच्चों को अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। स्टडी में बताया गया है कि दिन म Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top