Tuesday , 12 December 2017

Home » बच्चों का कोना » कहा से आये मिकी माउस और स्पाइडरमैन क्या आप जानते हैं

कहा से आये मिकी माउस और स्पाइडरमैन क्या आप जानते हैं

November 10, 2017 11:24 am by: Category: बच्चों का कोना Leave a comment A+ / A-

मिकी माउस
करीब 90 साल से मिकी माउस बच्चों को हंसा रहा है। इसके साथ इसके बनने की कहानी भी बड़ी मजेदार है। दरअसल वॉल्ट डिज्नी को एक नए कार्टून कैरेक्टर की जरूरत थी, जिससे कंपनी आगे चल सके। उनके चित्रकारों ने गाय, बैल, घोड़ा, मेढक, बिल्ली और कुत्ते बनाए, पर वॉल्ट को कोई भी कैरेक्टर पसंद नहीं आया। एक दिन ऑफिस में वॉल्ट डिज्नी की नजर एक चूहे पर पड़ी, जो उनकी मेज की दराज में उछल-कूद रहा था। वॉल्ट को उसका फुदकना भा गया। उन्होंने अपने चित्रकारों से चूहे का कैरेक्टर बनाने को कहा। पहले उस चूहे को नाम दिया गया मोर्टिमर माउस। पर वॉल्ट की पत्नी ने इसे नया नाम दिया मिकी माउस।
स्पाइडरमैन
जब स्टेन ली को एक नया सुपर हीरो बनाने को कहा गया। तो उस पर विचार करते हुए सन 1962 में एक दिन उन्होंने एक दीवार पर मकड़ी को जाल बनाकर अपने शिकार को फांसते देखा, जहाँ से उन्हें स्पाइडर बनाने का विचार आया।
पोपाय
‘पोपाय द सेलर मैन’ की रचना क्रिसलर सेगर ने की थी। उन्होंने अपनी कॉमिक स्ट्रिप ‘थिंबल थिएटर’ के कई पात्रों में से एक पात्र पोपाय को बनाया था। 1933 में एक समुद्री अभियान में जहाज पर काम करने वाले कर्मचारी के रूप में छोटे से रोल में पोपाय नजर आया। लोगों के कहने पर पोपाय को फिर से और बड़े रोल के साथ लोगों के सामने लाया गया और तब से यह सबका पसंदीदा है।
डोरेमोन
1969 में जापानी लेखक फूजिको और फूजियो ने एक बिल्ले को कॉमिक्स हीरो बनाकर डोरेमोन को रचा। पहले इसे कहानी के रूप में छापा गया। यह लोगों को इतना पसंद आया कि उस समय एक साथ छह किताबों में इसकी अलग-अलग कहानियां छपती थीं, इसलिए हर महीने इसके लेखकों को डारेमोन की छह कहानियां लिखनी पड़ती थीं। 1973 में उसे कॉमिक्स कैरेक्टर के रूप में टेलीविजन पर लाया गया। एक बुद्धू से बच्चे नोबिता की मदद करने वाला यह बिल्ला हर बच्चे को पसंद आता है और वह सोचता है कि ऐसी मदद करने वाला उसे भी कोई मिल जाए।
पोकेमोन
सबसे हॉट गेम कार्टून पोकेमोन जापान के सतोशी ताजिरी की कल्पना है। वह बचपन में तोक्यो के अपने घर के बगीचे में तितली सहित कीड़े-मकोड़ों और कई बार मेढकों को भी पकड़ते थे। बड़े होने पर उन्होंने सोचा कि अपने इन रोमांचक अनुभवों को वह बच्चों के साथ बांटेंगे। तब उन्होंने छोटे-छोटे कीड़ों को पकड़कर उन्हें ट्रेंड करने का खेल बनाया। बच्चों को ये गेम बहुत पसंद आए।
सुपरमैन
सुपरमैन की कल्पना स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र ने 1933 में की थी। उसका नाम था जेरी सीगल। उसकी लिखी कहानी ‘द रेन ऑफ सुपरमैन’ के चित्र बनाए थे उसके ही दोस्त जो शस्टर ने। शुरू में सुपरमैन एक शक्तिशाली व्यक्ति था, जो अपनी ताकत का प्रयोग गलत कामों के लिए करता था। उसे हम विलेन कह सकते थे। सीगल को भी अपना यह पात्र ज्यादा पसंद नहीं आया। तब छह महीने बाद उन्होंने नए रूप में सुपरमैन की कल्पना की। नया सुपरमैन क्रिप्टन ग्रह का निवासी था। वह लोगों की मदद करता था। नए पात्र को पहले कोई छापने को तैयार नहीं था। पर जब यह छपकर आया तो यह हर किसी के दिल में बस गया।

कहा से आये मिकी माउस और स्पाइडरमैन क्या आप जानते हैं Reviewed by on . मिकी माउस करीब 90 साल से मिकी माउस बच्चों को हंसा रहा है। इसके साथ इसके बनने की कहानी भी बड़ी मजेदार है। दरअसल वॉल्ट डिज्नी को एक नए कार्टून कैरेक्टर की जरूरत थी मिकी माउस करीब 90 साल से मिकी माउस बच्चों को हंसा रहा है। इसके साथ इसके बनने की कहानी भी बड़ी मजेदार है। दरअसल वॉल्ट डिज्नी को एक नए कार्टून कैरेक्टर की जरूरत थी Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top