Wednesday , 17 January 2018

Home » सेहत नामा »  ‘हठयोग’ बढ़ा सकता है आपका एनर्जी लेवल

 ‘हठयोग’ बढ़ा सकता है आपका एनर्जी लेवल

September 9, 2017 10:07 am by: Category: सेहत नामा Leave a comment A+ / A-

भले ही आप जिम जाकर कितने भी फिट होने की कोशिश करें, लेकिन योग करने से जो एनर्जी आपको मिलती है. उससे आपका दिमाग भी तेजी से काम करने लगता है. एक नए रिसर्च में यह बात सामने आई है. रिसर्च के मुताबिक, हठयोग करने से आप अपने जीवन में बहुत से बड़े बदलाव देख सकते हैं. कनाडा के ओंटारियो की वॉटरलू यूनिवसिर्टी के एसोसिएट प्रोफेसर पिटर हाल ने ही में बताया है कि हठयोग 25 मिनट करने से दिमाग तेजी से काम करने लगता है.

प्रोफेसर पिटर के अनुसार वैस्टर्न कंट्रीज में सबसे ज्यादा लोग हठयोग ही करते हैं. जिससे वे लोग खुद को बहुत फिट महसूस करते हैं. पिटर कहते हैं कि हठयोग के फायदे लेने के लिए कम से कम रोज 25 मिनट इसको जरुर करना चाहिए. हठयोग और मेडिटेशन दोनों करने से दिमाग तो तेजी से चलने लगता ही, साथ ही में आपकी लाइफ स्टाइल में भी तेजी से बदलाव आता है. जो लोग लाइफ में किसी गोल को लेकर आगे बढ़ रहे हैं उनमें पॉजिटिविटी एनर्जी हठयोग करने से आती है. साथ ही गोल तक पहुंचने की उनकी क्षमता तेज हो जाती है.

हठयोग के फायदे-
हठयोग में आसन, प्राणायाम और ध्यान तीनों को ही किया जाता है जिससे बॉडी तो फिट होती ही है साथ में मेडिटेशन करने से दिमाग को आराम भी मिलता है. हठयोग आपके इमोशन को भी कंट्रोल करने का काम करता है. रोज हठयोग करने से आप बीमारियों से मुक्त भी हो सकते हैं. हठयोग करने से बैक बोन लचीली बनती है. हठयोग आपके हार्ट से लेकर सांसों और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. बॉडी का प्यूरीफिकेशन करता है, जिससे शारीरिक परेशानियां दूर होती है.

 ‘हठयोग’ बढ़ा सकता है आपका एनर्जी लेवल Reviewed by on . भले ही आप जिम जाकर कितने भी फिट होने की कोशिश करें, लेकिन योग करने से जो एनर्जी आपको मिलती है. उससे आपका दिमाग भी तेजी से काम करने लगता है. एक नए रिसर्च में यह भले ही आप जिम जाकर कितने भी फिट होने की कोशिश करें, लेकिन योग करने से जो एनर्जी आपको मिलती है. उससे आपका दिमाग भी तेजी से काम करने लगता है. एक नए रिसर्च में यह Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top