Sunday , 19 November 2017

Home » महिला दर्पण » गर्मी और बारिश में करें सफर तो इन बातों का रखें ख्‍याल

गर्मी और बारिश में करें सफर तो इन बातों का रखें ख्‍याल

July 7, 2017 10:17 am by: Category: महिला दर्पण Leave a comment A+ / A-

इन दोनों ही मौसम में आप सफर पर सूती और ढीले ढाले कपड़े लेकर जायें। ये कपड़े जल्‍दी सूखने वाले और ईको फ्रेंडली हो तो और भी अच्‍छा है। इसी तरह सबसे आरामदेह फुटवियर को सफर के लिए रखें। इसके अलावा सनग्लास और सनस्क्रीन ले जाना बिलकुल ना भूलें। स्‍ट्रीट फूड को विशेष तौर पर अवॉइड करें। इससे गैस, अपच और डिहाइड्रेशन जैसी प्राब्‍लम्‍स हो सकती हैं। ज्यादा ऑयली खाना खाने से भी बचें। ठंडे और लिक्‍वेड फूड जूस, तरबूज खाना प्रिफर करें।

अगर आप को कोई स्‍पेसफिक प्राब्‍लम है और उसकी दवायें खाते हैं तो उसे जरूर साथ रख लें। गर्भवती महिलायें पानी और स्‍नैक्‍स जरूर साथ में कैरी करें ताकि लंबे सफर के दौरान बीच बीच में कुछ खाती और पीती रहें। बच्‍चों के लिए भी सफर में कुछ खाने पीने लेकर जरूर चलें। सरदर्द, अपच, उल्टी रोकने वाली जरूरी दवायें और ओरल रिहाइड्रेशन पाउडर आदि ले जाना ना भूलें। सफर चाहे कार, विमान, ट्रेन या बस किसी से भी करें पर सबसे कंफर्टेबल तकिया जरूर कैरी करें ताकि बैकपेन जैसी प्रॉब्‍लम्‍स ना हों। साथ ही थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा आराम जरूर करें।

अगर आप बाई रोड कार से ट्रैवल कर रहे हैं तो इस बात का ख्‍याल रखें कि आप सड़क के लगभग बीच में ही गाड़ी चलायें। हालाकि कई बार भारी ट्रैफिक के दौरान यह संभव नहीं होता है लेकिन कोशिश करें आप सड़क के ज्‍यादा किनारे न जायें। अक्‍सर लांग ड्राइव पर ब्रेक का प्रयोग कम होता है लेकिन बीच-बीच में हल्‍का सा ब्रेक लगाते रहें इससे ब्रेकिंग पैड सुखते रहेंगे और अचानक जरूरत पड़ने पर उनकी ग्रिप अच्‍छी रहेगी। गाड़ी में म्‍यूजिक सुनना सबको पसंद होता है पर वाल्‍यूम को धीमा रखें जिससे कार पर पड़ने वाली बारिश की बूंदों की आवाज से आपको बारिश की गति का अंदाजा मिलता रहेगा। बरसात में ड्राविंग के दौरान सड़क पर बड़े वाहन जैसे बस, ट्रक आदि से दूरी बनाये रखें और उन्‍हें ओवरटेक करने की गलती ना करें। सड़क के किनारे मिट्टी वाले रास्‍ते से बचें। बारीश के बाद मिट्टी पर फिसलन बढ़ जाती है जो गति और ब्रेकिंग सिस्‍टम दोनों को प्रभावित कर नुकसान पहुंचा सकती है।

बनें टेक्‍नोफ्रेंडली
यात्रा के लिए मौसम कोई भी हो पर बड़े काम की बात है। आज कल स्‍मार्ट फोन्‍स और टैक्‍नॉलिजी का जमाना है। इसलिए सफर पर जाने के पहले कई सिक्‍योरिटी एप्‍स को अपने फोन में डाऊनलोड करके रखें। ये आपके लिए खासी मददगार साबित हो सकती हैं।
इन एप्‍स से आपको जहां आप घूमने जा रहे हैं उसके नक्‍शे, होटल से लेकर फ्लाइट्स या दूसरे सफर के साधनों और लेंग्‍वेज ट्रांसलेटर्स तक हर चीज में मदद कर सकती हैं। सबसे आखिर में रवाना होने से पहले जिस जगह आप जा रहे हैं वहां की टूरिज्‍म वेबसाइट्स पर नजर डाल लें और समझ लें कि आपने सफर के लिए सही मौसम चुना है।

गर्मी और बारिश में करें सफर तो इन बातों का रखें ख्‍याल Reviewed by on . इन दोनों ही मौसम में आप सफर पर सूती और ढीले ढाले कपड़े लेकर जायें। ये कपड़े जल्‍दी सूखने वाले और ईको फ्रेंडली हो तो और भी अच्‍छा है। इसी तरह सबसे आरामदेह फुटविय इन दोनों ही मौसम में आप सफर पर सूती और ढीले ढाले कपड़े लेकर जायें। ये कपड़े जल्‍दी सूखने वाले और ईको फ्रेंडली हो तो और भी अच्‍छा है। इसी तरह सबसे आरामदेह फुटविय Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top