Monday , 11 December 2017

Home » यूथ कॉर्नर » इंटरनेशनल फोटोग्राफी एग्जिबिशन’ में जीतेश पांडे बने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के ‘बादशाह’

इंटरनेशनल फोटोग्राफी एग्जिबिशन’ में जीतेश पांडे बने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के ‘बादशाह’

June 30, 2017 9:29 am by: Category: यूथ कॉर्नर, शिक्षा Leave a comment A+ / A-

रोमांच के साथ खतरों को मोल लेकर वाइल्ड एन‌िमल्स की खूबसूरत तस्वीरें खींचने वाले फोटोग्राफर जीतेश पांडे को बड़ी सफलता हाथ लगी है। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी को अपना पैशन बना चुके ज‌ितेश ने वो कर द‌िखाया है ज‌िससे पूरे देश में उनकी तारीफें हो रही हैं। मेहनत और लगन के बल पर जितेश ने ‘इंटरनेशनल फोटोग्राफी एग्जिबिशन’ में हर किसी का दिल जीत लिया है।

यूपी में कानपुर शहर के किदवईनगर इलाके में रहने वाले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर जीतेश पांडे 5 जून को पर्यावरण दिवस पर मुंबई में लगी इंटरनेशनल प्रदर्शनी मेें छा गए। प्रदर्शनी में लगी जीतेश द्वारा खींची गईं 10 फोटो को चयनित किया गया है। अब ये तस्वीरें पर्यावरण मंत्रालय की ओर से बड़ी प्रदर्शनियों में लगाई जाएंगी। जीतेश इस समय वन्य जीवों की रक्षा के लिए उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के जंगलों में प्रोजेक्ट तैयार कर रहे हैं। प्रोजेक्ट पूरा करने के बाद दोनों ही सरकारों के पास प्रस्ताव भेजेंगे। वहां से सहमति मिलने के बाद इस पर काम करेंगे। इसके अलावा जितेश के पास कई नेशनल और इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ चैनल्स और मैगजीन्स के ऑफर आ रहे हैं।

जीतेश पांडे ने पांच साल पहले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी शुरू की। पहला फोटो किंगफिशर चिड़िया की चाेंच में फंसी मछली का खींचा था। इसके बाद उन्होंने वन्य जीवों को ही अपनी दुनिया मान ली। देश के कई हिस्सों में लाकर उन्होंने वन्य जीवों की फोटो खींची। उनके जीवन के बारे में भी जानने की कोशिश की।

पांच जून को प्लांट एंड एनिमल्स वेलफेयर सोसाइटी (पीडब्लूएएस) की ओर से मुंबई के एक होटल में लगी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी प्रदर्शनी में उनकी फोटोग्राफी की खूब प्रशंसा हुई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने उनकी तारीफ भी की थी। कानपुर चिड़ियाघर और अन्य वन्य क्षेत्रों में फ्री लांसर फोटोग्राफी करने वाले जीतेश अब तेंदुआ, बाज, सर्प समेत अन्य वन्य जीवों को रक्षा के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर रहे हैं। जीतेश अपनी सफलता काश्रेय माता-पिता के साथ ही चिड़ियाघर के पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आरके सिंह को देते हैं।

इंटरनेशनल फोटोग्राफी एग्जिबिशन’ में जीतेश पांडे बने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के ‘बादशाह’ Reviewed by on . रोमांच के साथ खतरों को मोल लेकर वाइल्ड एन‌िमल्स की खूबसूरत तस्वीरें खींचने वाले फोटोग्राफर जीतेश पांडे को बड़ी सफलता हाथ लगी है। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी को अपना रोमांच के साथ खतरों को मोल लेकर वाइल्ड एन‌िमल्स की खूबसूरत तस्वीरें खींचने वाले फोटोग्राफर जीतेश पांडे को बड़ी सफलता हाथ लगी है। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी को अपना Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top