Saturday , 16 December 2017

Home » प्रमुख समाचार » खुशखबरी! आरबीआई ने ब्याज दरें घटाई

खुशखबरी! आरबीआई ने ब्याज दरें घटाई

September 29, 2015 12:40 pm by: Category: प्रमुख समाचार, राष्ट्रीय, समाचार Leave a comment A+ / A-

28_09_2015-raghuramनई दिल्ली : रिजर्व बैंक के गर्वनर डॉ. रघुराम राजन ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद ब्याज दरों में कटौती की है। रेपो रेट में आधा फीसद की कटौती की गई है और 50 बेसिक अंक की कमी की गई है। रेपो रेट अब 6.75 और रिवर्स रेपो रेट 5.75 हो गया है।

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे समय जब देश की अर्थव्यवस्था के और सुस्त होने के आसार बढ़ रहे हैं, रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 50 आधार अंकों या आधा फीसद की कटौती कर कर्ज को सस्ता करने का रास्ता साफ किया है।

इस वर्ष के शुरू में ही रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 75 आधार अंकों (0.75 फीसद) की कटौती की थी लेकिन उसका पूरा फायदा ग्राहकों को नहीं मिला है। हाल के दिनों में वित्त मंत्रालय कई बार परोक्ष तौर पर ब्याज दरों में और कमी करने की मांग कर चुका है।

अगस्त, 2015 में आरबीआइ ने खराब मानसून और वैश्विक हालात की वजह से ब्याज दरों को और घटाने से मना कर दिया था।

रिजर्व बैंक के ब्याज दरों में कटौती के बाद सभी तरह के लोन की दरों में कमी होने की संभावना है। खासतौर से होम लोन की दरों में भी कमी होने से रियल सेक्टर को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा ऑटो लोन में कमी होने से ऑटो सेक्टर को भी फायदा होगा।

खुशखबरी! आरबीआई ने ब्याज दरें घटाई Reviewed by on . नई दिल्ली : रिजर्व बैंक के गर्वनर डॉ. रघुराम राजन ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद ब्याज दरों में कटौती की है। रेपो रेट में आधा फीसद की कटौती की गई है और 50 बे नई दिल्ली : रिजर्व बैंक के गर्वनर डॉ. रघुराम राजन ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद ब्याज दरों में कटौती की है। रेपो रेट में आधा फीसद की कटौती की गई है और 50 बे Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top