Wednesday , 17 January 2018

Home » प्रमुख समाचार » मौसम ने रोकी पहलगाम मार्ग पर यात्रा

मौसम ने रोकी पहलगाम मार्ग पर यात्रा

July 12, 2015 8:42 pm by: Category: प्रमुख समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़, यात्रा, राष्ट्रीय, समाचार Leave a comment A+ / A-

11_07_2015-amarnathyatraपिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बूंदाबांदी के बाद शुक्रवार तड़के मूसलधार बारिश ने श्री अमरनाथ यात्रा में बाधा डाली। मौसम में आई खराबी और श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आधार शिविर पहलगाम (नुनवान) से यात्रा को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। उधर, बालटाल से सुबह 3472 यात्री भवन की ओर रवाना हुए, लेकिन दस बजे के बाद तेज बारिश शुरू हो जाने से इस मार्ग से भी यात्रा को रोक दिया गया। दोनों जगह रोके गए यात्रियों को आधार शिविरों में ठहराया गया है।

शनिवार सुबह मौसम को देखकर ही यात्र शुरू करने का फैसला लिया जाएगा। हालांकि दोनों मार्गो से हेलीकॉप्टर सेवा सुचारु रही। इस बीच, जम्मू से सुबह 2422 श्रद्धालुओं का दसवां जत्था यात्रा के लिए रवाना हुआ। देर शाम तक एक लाख 25 हजार से ज्यादा शिवभक्त पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके थे।

जानकारी के अनुसार, तड़के ही पवित्र गुफा तथा नुनवन आधार शिविर के आसपास जबरदस्त बारिश शुरू हो गई। इस दौरान किसी श्रद्धालु को यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी गई। बारिश सुबह 11.45 बजे तक जारी रहा। इसके चलते यात्रा को दिनभर के लिए स्थगित करने का फैसला किया गया। हालांकि बारह बजे के बाद हेलीकॉप्टर सेवा बहाल कर दी गई, जो शाम चार बजे तक जारी रही। हेलीकॉप्टर से 357 श्रद्धालु पंचतरणी पहुंचे। उधर, बालटाल में भी तड़के से ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। इसके बावजूद 2621 पुरुष, 831 महिलाएं, 14 बच्चे व छह साधुओं का जत्था पवित्र गुफा की तरफ रवाना हुए, लेकिन बारिश में आई तेजी के बाद सुबह 10 बजे श्रद्धालुओं की पैदल यात्रा स्थगित कर दी गई। अलबत्ता, हेलीकॉप्टर सेवा जारी रही और शाम चार बजे तक 302 श्रद्धालु पंजतरणी पहुंचाए गए।

जम्मू से जत्था रवाना : यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से सुबह बारिश के बीच हर-हर महादेव के जयघोष लगाते हुए 2422 श्रद्धालुओं का दसवां जत्था पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुआ। जत्थे में 1702 पुरुष, 540 महिलाएं, 44 बच्चे और 136 साधु शामिल थे, जो 55 वाहनों पर सवार होकर यात्र पर निकले। दो जुलाई से शुरू हुई यात्रा 59 दिन चलेगी।

मौसम ने रोकी पहलगाम मार्ग पर यात्रा Reviewed by on . पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बूंदाबांदी के बाद शुक्रवार तड़के मूसलधार बारिश ने श्री अमरनाथ यात्रा में बाधा डाली। मौसम में आई खराबी और श्रद्धालुओं की सुरक पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बूंदाबांदी के बाद शुक्रवार तड़के मूसलधार बारिश ने श्री अमरनाथ यात्रा में बाधा डाली। मौसम में आई खराबी और श्रद्धालुओं की सुरक Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top